Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Mount Abu

माउंट आबू की यात्रा Mount Abu Travel Guide

माउंट आबू (Mount abu)

माउंट आबू (Mount Abu) अरावली पर्वत के सबसे ऊंचे शिखर पर बसा राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। अपनी शीतलता के लिए प्रसिद्ध यह स्थान जैन धर्म के लोगों का प्रमुख तीर्थस्थान भी है। माउंट आबू अपने अंदर प्रकृति की अपार सुंदरता को समेटे हुए है जिसमें ऐतिहासिक स्मारक, सुंदर झीलें, खूबसूरत वादियां, वन्य जीव अभयारण्य आदि शामिल हैं। माउंट आबू के इतिहास के पन्नों को पलटें तो पता चलता है कि एक समय में यह स्थान पूर्व राजघरानों के लोगों के लिए ‘समर-रिसोर्ट’ था। हिल स्टेशन के साथ- साथ यह सांस्कृतिक, धार्मिक और आध्यात्म के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। त्यौहारों और उत्सव के समय माउंट आबू की सांस्कृतिक झलक आंखों में समा जाती है। वार्षिक कार्यक्रमों के दौरान पूरा राजस्थान मानो एकत्र होकर लोकनृत्य, संगीत, झांकी और रंगबिरंगी दुनिया में खो सा जाता है।

माउंट आबू का इतिहास History of Mount Abu

माउंट आबू आरंभ से ही साधू संतों के लिए निवास स्थान रहा है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस स्थान पर कई देवी- देवता भ्रमण करते हैं। लोक मान्यता के अनुसार, गुरु वशिष्ठ ने इसी स्थान पर असुरी शक्तियों को खत्म करने के लिए एक यज्ञ का आयोजन किया था। भगवान महावीर भी इस स्थान पर आए थे, और तभी से यह स्थान जैन धर्म के लोगों के लिए एक तीर्थ स्थल बना हुआ है।

माउंट आबू की सामान्य जानकारी General Information of Mount Abu

  • राज्य- राजस्थान 
  • स्थानीय भाषाएँ:- राजस्थानी, हिंदी और अंग्रेज़ी
  • स्थानीय परिवहन:- बस, टैक्सी, कैब और लोकल ट्रेन
  • पहनावा:- माउंट आबू में महिलाएं साड़ी या घाघरा- चोली पहनती हैं। साड़ी अधिकतर सूती या सिल्क की होती है जिनमें रंगीन शीशे जड़े हुए बॉर्डर होते हैं। घाघरा- चोली के साथ महिला दो से तीन मीटर लंबी रंगीन चुनरी ओढ़ती हैं। बाँदा, बुगतरी, पचवारा और खोल यहां के ग्रामीण पुरुषों की पारंपरिक पोशाक है। इसके अलावा यहां के पुरुष धोती और अंगराखा (एक प्रकार का जैकेट) पहनते हैं।
  • खान-पान:- माउंट आबू में आप दाल बाटी चूरमा, मूंगदाल का हलवा, घेवर, रबड़ी और राजस्थानी थाली का स्वाद चख सकते हैं। यहां का पान आपको जरूर चखना चाहिए जो बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा आप यहां के रेस्तरां में पंजाबी, साउथ इंडियन, गुजराती और चाइनीज खाना भी खा सकते हैं।
राजस्थान (Rajasthan) राज्य में स्थित माउंट आबू (Mount Abu), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। माउंट आबू में पर्यटन (Tourism in Mount Abu) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Mount Abu Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी माउंट आबू यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Mount Abu, Rajasthan

28.48oC

clear sky
Humidity46%
Sunrise07:24:09
Sunset18:18:19
और भी...