Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

मनाली की यात्रा Manali Travel Guide

मनाली (manali)

मठ, मंदिर, ऊँचे पर्वत, बर्फ से ढकी सुंदर वादियाँ, हरी-भरी घाटियाँ, स्वच्छ निर्मल वातावरण और साहसिक खेल, प्रकृति के इस सुंदर मिलन को मनाली (Manali) कहा जाता है। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में स्थित लोकप्रिय हिल स्टेशन मनाली (Hill Station Manali) अपने अन्दर कई अद्भुत और आकर्षक नज़ारे छिपाए हुए है। यहाँ की दिलकश वादियों में खोने और मनाली को करीब से जानने के लिए आपको यहाँ की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मनाली व्यास नदी के किनारे बसा है। गर्मी की छुट्टियों में यहाँ का ठंडा वातावरण राहत देता है वहीँ सर्दियों में बर्फ की सफ़ेद चादर ओढ़े मनाली पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आप यहाँ के खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के अलावा मनाली में हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कायकिंग जैसे खेलों का भी आनंद उठा सकते है। जंगली फूलों और सेब के बगीचों से छनकर आती यहाँ की सुंगंधित हवाएं, दिलो दिमाग को ताजगी से भर देती हैं।

सोलंग वैली, हिडिम्बा देवी मंदिर, बिजली महादेव, मणिकरण गुरुद्वारा और ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क जैसे कई स्थल मनाली के पर्यटन में चारचाँद लगाते हैं। मनाली के धार्मिक, ऐतिहासिक और रोमांच से भरपूर स्थल आपकी यहाँ की यात्रा को सम्पूर्ण करेंगें।

मनाली का इतिहास History of Manali

पौराणिक ग्रंथों में मनाली को मनु (Manu) का घर कहा गया है। माना जाता है कि जब सारा संसार प्रलय में डूब गया था तब एकमात्र मनु की जीवित बचे थे जिन्होनें आकर पुनः मनुष्य की रचना की। इसलिए मनाली को एक सुंदर हिल स्टेशन होने के साथ-साथ हिन्दुओं का पवित्र तीर्थस्थल भी माना जाता है।

मनाली की सामान्य जानकारी General Information of Manali

  • राज्य - हिमाचल प्रदेश
  • स्थानीय भाषाएँ - पहाड़ी, हिंदी, इंग्लिश
  • स्थानीय परिवहन - टैक्सी, बस
  • पहनावा - मनाली में अधिकांश समय सर्दी रहती है इसलिए यहाँ अधिकतर ऊनी वस्त्रों का प्रयोग किया जाता हैं। यहाँ पुरुष एक ऊनी पोशाक चोला पहनते हैं और महिलाएं पट्टू नामक पारंपरिक पोशाक पहनती हैं जो एक शॉल जैसा लेकिन उससे अधिक गर्म और भारी होता है। इसके अलावा पुरुष सिर पर टोपा और महिलाऐं धतु या थिपू पहनती हैं जो ऊन से बने होते हैं।
  • खान-पान - बड़ा, भटूरा और पटरोडू यहाँ के पारंपरिक व्यंजन हैं जो किसी त्यौहार या ख़ास मौके पर बनाये जाते हैं। इसके अलावा दही का यहाँ भरपूर मात्रा में प्रयोग होता है जिससे रायता, लस्सी और अन्य पेय बनाये जाते हैं। यहाँ के रेस्टोरेंट्स में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार का व्यंजन परोसा जाता है।
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) राज्य में स्थित मनाली (Manali), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। मनाली में पर्यटन (Tourism in Manali) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Manali Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी मनाली यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Himachal Pradesh

मनाली के सर्च रिजल्ट

मनाली

मनाली, हिमाचल प्रदेश राज्य में समुद्र स्तर से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पर्यटकों की पहली पसंद है और ऐसा हिल स्टेशन है जहां पर्यटक सबसे ज्यादा...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Manali, Himachal Pradesh

28oC

light intensity drizzle
Humidity83%
Sunrise05:57:11
Sunset18:26:16
और भी...

मनाली फोटो गैलरी

  • Manali Photo Gallery