Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Mahabaleshwar

महाबलेश्वर की यात्रा Mahabaleshwar Travel Guide

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar) शहर, महाराष्ट्र राज्य के सतारा जिले में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जिसे पांच नदियों की भूमि भी कहते हैं क्योंकि वीना, गायत्री, सावित्री, कोयना और कृष्‍णा नदी यहीं पर बहती हैं। महाबलेश्‍वर का शाब्दिक अर्थ "भगवान की महान शक्ति" है। समुद्रतल से लगभग 1440 मीटरमीटर की ऊंचाई पर बसा महाबलेश्वर 150 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। महाबलेश्वर, मुम्‍बई से लगभग 263 तथा पुणे से करीब120 किमी दूर है।

महाबलेश्वर का इतिहास History of Mahabaleshwar

राजा सिंघन ने महाबलेश्वर शहर की खोज की थी और प्रसिद्ध मंदिर महाबलेश्‍वर भी सिंघन ने बनवाया था। सन 1819 में महाबलेश्वर ब्रिटिश सरकार के अधीन हो गया था और आजादी के बाद महाबलेश्वर हिल स्‍टेशन के रूप में प्रसिद्ध हुआ। प्राचीनकाल से ही कृष्णा तथा सहायक नदियों का उद्गम होने के करण महाबलेश्वर हिन्दुओं का प्रमुख तीर्थस्थल रहा है। इस क्षेत्र की महत्ता को ध्यान में रखते हुए 1829-30 के दौरान जॉन मेलकम ने हिल स्टेशन के रूप में आधुनिक शहर की स्थापना की थी। इसी कारण महाबलेश्वर को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के गवर्नर मैलकमपेथ (Malcolm Peth) के नाम से जाना जाता था।

महाबलेश्वर की सामान्य जानकारी General Information of Mahabaleshwar

  • राज्य- महाराष्ट्र
  • स्थानीय भाषाएँ- हिंदी, मराठी, अंग्रेज़ी
  • स्थानीय परिवहन- टेम्पो, रिक्शा, साइकल, ऑटो, रेल, बस
  • पहनावा- औरतें यहाँ नौवारी (Nauvari) साड़ी के साथ-साथ कांजीवरम (kanjivaram), बनारसी (banarasi), इराक्ली (iraakli), चंदेरी (chanderi), और पैठानी (paithani) साड़ी भी पहनती है। इसके अलावा यहाँ की महिलाएं सूट- सलवार आदि भी पहनती हैं। महाबलेश्वर के स्थानीय पुरुष कुर्ता- पजामा, पैंट शर्ट, धोती और फेटा पहनते हैं। 
  • खान-पान- महाबलेश्वर क्षेत्र में गाजर, स्ट्रॉबेरी आदि की खेती होती है। इसलिए यहां ताजी गाजर, स्ट्रॉबेरी के साथ ही यहाँ की खास कॉर्न पैटीज का स्वाद लिया जा सकता है। 
महाराष्ट्र (Maharashtra) राज्य में स्थित महाबलेश्वर (Mahabaleshwar), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। महाबलेश्वर में पर्यटन (Tourism in Mahabaleshwar) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Mahabaleshwar Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी महाबलेश्वर यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

महाबलेश्वर में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Mahabaleshwar

महाराष्ट्र के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Maharashtra