Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Kozhikode

कोझीकोड की यात्रा Kozhikode Travel Guide

कोझीकोड (kozhikode)

कोझीकोड (kozhikode) शहर केरल राज्य में स्थित है जिसे कालीकट के नाम से भी जाना जाता है। अरब सागर के दक्षिण- पश्चिम तट पर बसा यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के कारण एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां की ऐतिहासिक इमारतों, नदियों, पहाड़ियों, वन्य जीव अभयारण्य, हरे- भरे प्राकृतिक दृश्यों आदि को निहारने के लिए पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं। शहर में स्थित बीच यहां का सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है जहां का नजारा लोगों की आंखों में हमेशा के लिए बस जाता है। यह शहर अपनी सुंदरता के साथ- साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम और पारंपरिक व्यंजनों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है।

कोझीकोड का इतिहास History of Kozhikode

कोझीकोड शहर प्रारंभिक इतिहास के बारे में वैसे तो कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन यहां के लिखित इतिहास में पत्थरों से निर्मित पुरानी गुफाओं का ज़िक्र किया गया है। चेरा प्रशासन के अधीन में यह शहर व्यापारिक गतिविधियों का मुख्य केन्द्र था। कोझीकोड और पोन्नियंकर के क्षेत्र को युद्ध में जीतने के बाद इरनाड के राजा "उदयावर" ने यहाँ एक किले का निर्माण करवाया था। 1498 ई. में सबसे पहले यहाँ एक पुर्तगाली "वास्कोडिगामा" ने यहां प्रवेश किया था। इसके बाद यहाँ डच, फ्रेन्च तथा ब्रिटिश लोग आने लगे।

कोझीकोड की सामान्य जानकारी General Information of Kozhikode

  • राज्य- केरल
  • स्थानीय भाषाएँ- मलयालम, अंग्रेजी और हिंदी। 
  • स्थानीय परिवहन - बस, टैक्सी, मैट्रो 
  • पहनावा- कोझीकोड की स्थानीय महिलाएं मुंडम नेरियतुं (Mundum Neriyathum) नामक परिधान पहनती है। मुंडम कमर के नीचे पैरों तक लपेटा जाता है और नेरियतुं एक प्रकार का ब्लाउज होता है। यह आमतौर पर कपास से बना होता है जो हाथ से बुना जाता है। सेट साड़ी यहाँ का पारंपरिक कपड़ा है जो महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक त्यौहार और कार्यक्रम में पहना जाता है। महिलाएं अधिकतर साड़ी पहनना ही पसंद करती हैं। यहाँ के पुरुष शरीर के निचले हिस्से में मुंडम लपेटते हैं जो एक तरह की धोती होती है तथा ऊपर शर्ट या जुब्बह (Jubbah) पहनते हैं। 
  • खान-पान - कोझीकोड में पर्यटक स्थानीय भोजन के साथ- साथ दक्षिण भारतीय, उत्तर भारतीय, यूरोपीय, चीनी, अरब, गुजराती व्यंजनों का भी स्वाद चख सकते हैं। यहाँ के लोग तीखा खाना कम पसंद करते हैं। सूखे मेवों, घी, नारियल आदि से बनाया गया कोझीकोड हलवा (Kozhikodan Halwa) यहाँ काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा पथिरि एवं रांची करी (Pathiri and Erachi Curry), अलिसा(Alisa), मछली से बने व्यंजनों का स्वाद भी चख सकते हैं।
केरल (Kerala) राज्य में स्थित कोझीकोड (Kozhikode), एक अहम ऐतिहासिक स्थल (Historical) है। कोझीकोड में पर्यटन (Tourism in Kozhikode) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Kozhikode Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी कोझीकोड यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

कोझीकोड में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Kozhikode

केरल के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Kerala

कोझीकोड के सर्च रिजल्ट

कोज़ीकोड

कालीकट जिसे कोज़ीकोड के नाम से भी जाना जाता है, एक उत्तरी जिला है जो भारत के दक्षिण पश्चिम तटीय प्रदेश में स्थित है। इस जिले का मुख्यालय भी इसी नाम से...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...