Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Dakshineswar Kali Temple

दक्षिणेश्वर काली मंदिर पर्यटन स्थल Dakshineswar Kali Temple Travel Guide

दक्षिणेश्वर काली मंदिर (Dakshineswar Kali Temple)

कोलकाता में स्थित दक्षिणेश्वर काली मंदिर (Dakshineswar Kali Temple), माता काली को समर्पित है। कोलकातावासियों की श्रद्धा का एक बड़ा स्थान होने के साथ-साथ यह मंदिर पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का मुख्य केंद्र है। मंदिर के भीतर जाते ही सबसे पहले नजर पड़ती है एक हजार पंखुड़ियों वाले, चांदी से बने कमल पुष्प पर, जिस पर मां काली की विशाल मूर्ति है। मां काली की इस मूर्ति के एक पैर के नीचे भगवान शिव की लेटी हुई प्रतिमा है। बारह गुम्बदों वाले इस मंदिर के आस-पास 12 अन्य मंदिर हैं जो भगवान शिव को समर्पित हैं। मंदिर के समीप स्थित हुगली नदी और हरियाली से परिपूर्ण मैदान इस स्थान की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर का इतिहास (History of Dakshineswar Kali Temple)

दक्षिणेश्वर काली मंदिर का निर्माण साल 1847 में शुरू हुआ तथा 1855 में यह भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया। मंदिर का निर्माणजान बाजार की महारानी रासमणि (जिनको उस समय रानी की उपाधि प्राप्त थी) ने कराया था।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर का नक्शा Dakshineswar Kali Temple, Kolkata, West Bengal Map

दक्षिणेश्वर काली मंदिर कैसे पहुंचेंHow to Reach Dakshineswar Kali Temple

दक्षिणेश्वर काली मंदिर पहुंचने के लिए यहां का नजदीकी हवाई अड्डा नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो लगभग 12 किमी. की दूरी पर स्थित है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर जाने के लिए तीन मुख्य स्टेशन (Nearest Railway Station to Dakshineswar Kali Temple) हैं। पहला कोलकाता रेलवे स्टेशन जो 6 किमी दूर है, हावड़ा जंक्शन (Howrah Junction) जो 11 किमी. एवं सियालदह जंक्शन (Sealdah junction) जो 14 किमी. की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा यहां डमडम मेट्रो स्टेशन (Dum Dum Metro Station) द्वारा भी पहुंचा जा सकता है।

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • दक्षिणेश्वर काली मंदिर में प्रवेश का समय (Timing of Dakshineswar Kali Temple) सर्दियों में सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 12.30 बजे तक और शाम को 3 बजे से लेकर 8.30 बजे तक है। जबकि गर्मियों में मंदिर रात के 9 बजे तक खुला रहता है
  • शनिवार और मंगलवार के दिन मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बहुत अधिक होती है
  • मंदिर के अंदर फोटो खींचना सख्त मना है
  • मंदिर के बाहर स्थित छोटी- छोटी दुकानों से आप पूजा की महत्त्वपूर्ण सामग्री खरीद सकते हैं

रोचक तथ्यInteresting Facts of Dakshineswar Kali Temple

कहा जाता है कि रासमणि को सपने में आकर स्वयं मां काली ने इस मंदिर का निर्माण करवाने के लिए कहा था। इसके अलावा यही वो मंदिर है जहां रहकर स्वामी विवेकानंद के गुरु, स्वामी रामकृष्ण देवी की पूजा किया करते थे। कहा जाता है कि इसी मंदिर में रामकृष्ण परमहंस जी को काली माता ने दर्शन दिए थे।

कोलकाता में स्थित दक्षिणेश्वर काली मंदिर (Dakshineswar Kali Temple at Kolkata) एक अहम मंदिर (Temple) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर में समय (Dakshineswar Kali Temple Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की दक्षिणेश्वर काली मंदिर यात्रा (Kolkata Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Dakshineswar Kali Temple

पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of West Bengal