Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

बेरीजम झील पर्यटन स्थल Berijam Lake Travel Guide

बेरीजम झील (Berijam Lake )


बेरीजम झील पलानी पर्वतों (Palani Hills) के ऊपरी भाग में स्थित "हैमिल्टन किले" के पास है। कोडईकनाल से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह झील वाटरशेड विकास परियोजना (Watershed development Project) का एक छोटा सा हिस्सा है जो बांध से निकलने वाले जल से बनी है। इस झील (Berijam Lake) का आकार एक स्टार फिश की तरह है। झील चारों तरफ से पेड़- पौधों और पहाड़ों से घिरी हुई है। यहां का शांत वातावरण और अद्भूत प्राकृतिक नजारा पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। झील के एक छोर पर कभी-कभी बाइसन, हिरण, सांप और पैंथर जैसे वन्य प्राणी पानी पीते देखे जा सकते हैं। फायर टावर, लेक व्‍यू, साइलेंट वैली और मेडिसिन फॉरेस्‍ट झील के पास स्थित अन्य आकर्षक स्थान हैं। 

बेरीजम झील का इतिहास (History of Berijam Lake) 

बेरीजम झील के आस-पास का क्षेत्र ही इसके इतिहास की कहानी बयां करता है। बेरीजम झील के आसपास एक दलदल था जिसे बेरीजम दलदल कहा जाता था। यहां कभी एक बड़ी झील हुआ करती थी जिसके बारे में सबसे पहले मद्रास इन्फैन्ट्री की 21वीं रेजिमेंट के कर्नल डगलस हैमिल्टन को पता चला था। यह प्राचीन झील किसी किस्से-कहानियों या लिखित इतिहास का हिस्सा नहीं रही है। साल 1864 में कर्नल डगलस हैमिल्टन ने रिपोर्ट दी कि पलानी हिल्स पर स्थित बेरीजम झील का इलाका सेना के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त है। इसके बाद 1867 में कृत्रिम तरीके से बेरीजम झील का निर्माण कराया गया। इसके बाद यहां बांध भी बनाया गया जहां से आज इस झील में पानी आता है।

बेरीजम झील का नक्शा Berijam Lake , Kodaikanal, Tamil Nadu Map

बेरीजम झील कैसे पहुंचेंHow to Reach Berijam Lake

एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल होने के बावजूद बेरीजम झील तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन के साधन बेहद कम हैं। यहां का सबसे नजदीकी एअरपोर्ट मदुरै हवाई अड्डा (लगभग 155 किमी) है, जबकि नजदीकी रेलवे स्टेशन भी करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित कोडईकनाल रेलवे स्टेशन (Kodaikanal Railway Station) है। कोडईकनाल से बेरीजम झील तक का सफर तय करने के लिए पर्यटक टैक्सी का प्रयोग कर सकते हैं। तमिलानाडु के विभिन्न शहरों से यहां के लिए बसें मिलती हैं। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • बेरीजम झील पर्यटकों के लिए सुबह 9.30 बजे से 3 बजे तक खुला रहता है
  • बेरीजम झील देखने के लिए व्यक्ति को प्रवेश शुल्क देना पड़ता है
  • बेरीजम झील में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को वन विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है, हालांकि झील में प्रवेश की अनुमति आसानी से मिल जाती है लेकिन मंगलवार के दिन वन विभाग किसी को यहां जाने की अनुमति नहीं देता है
  • पीने के पानी का श्रोत होने के कारण यहां बोटिंग करना मना है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Berijam Lake

बेरीजम झील की एक खासियत यह है कि इसका पानी बहुत साफ और स्वच्छ है, स्थानीय लोग इसका प्रयोग पीने के लिए करते हैं। <>

कोडईकनाल में स्थित बेरीजम झील (Berijam Lake at Kodaikanal) एक अहम झील (Lake) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। बेरीजम झील में समय (Berijam Lake Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की बेरीजम झील यात्रा (Kodaikanal Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

बेरीजम झील के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Berijam Lake

तमिल नाडु के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Tamil Nadu