Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Santa Cruz Basilica

सांताक्रूज बैसिलिका पर्यटन स्थल Santa Cruz Basilica Travel Guide

सांताक्रूज बैसिलिका (Santa Cruz Basilica)

सांताक्रूज बैसिलिका (Santa Cruz Basilica), केरल राज्य के कोच्चि शहर में स्थित है। यह भारत में मौजूद आठ बैसिलिकाओं में से एक है। कोच्चि के प्रसिद्ध चर्च 'सेंट फ्रांसिस चर्च' (St. Francis Church) के पास स्थित सांताक्रूज बैसिलिका एक रोमन कैथोलिक कैथेड्रल है जो के.बी याकूब रोड पर बना हुआ है। सांताक्रूज कैथेड्रिल बैसिलिका की नींव 3 मई 1505 को रखी गई थी। गौथिक शैली (Gothic Style) में बने सांताक्रूज चर्च की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिग्स भी बनी हुई हैं। चर्च में मौजूद दो इमारतें इसकी सुन्दरता में चार चांद लगाती हैं।  

सांताक्रूज बैसिलिका का इतिहास (History of Santa cruz cathedral)

कोच्चि में स्थित मुख्य मूल चर्च का निर्माण पुर्तगालियों ने 1505 में कराया था। उस समय कोच्चि के राजा की आज्ञा मिलने के बाद इस चर्च का निर्माण कार्य पत्थरों और मोरटार की मदद से शुरु हुआ। पॉप पॉल चतुर्थ ने 1558 में इस चर्च का स्थान और दर्जा बढ़ाकर इसे कैथेड्रल (Cathedral) का स्थान दिया। 1795 में ब्रिटिश शासकों ने इसे नष्ट कर दिया। वर्तमान में मौजूद इमारत को 1905 में बनाया गया था। 1984 में पोप जॉन पॉल द्वितीय (Pope John Paul II) ने इसे बैसिलिका का दर्जा दिया। यहाँ दीवारों की नक्काशी और कांच की खिड़कियों पर बने रंगीन चित्र चर्च के मुख्य आकर्षणों में से एक है जो इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। 

सांताक्रूज बैसिलिका का नक्शा Santa Cruz Basilica, Kochi, Kerala Map

सांताक्रूज बैसिलिका कैसे पहुंचेंHow to Reach Santa Cruz Basilica

यहाँ का नजदीकी रेलवे स्टेशन, एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन (Ernakulam Railway Station) है जो कि चर्च से करीब 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्टेशन से चर्च तक पहुंचने के लिए पर्यटक टैक्सी, बस या ऑटोरिक्शा की सहायता ले सकते है। यदि यात्री हवाई मार्ग द्वारा कोच्चि पहुंचना चाहते हैं तो इसका निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Cochin International Airport) है जो चर्च से लगभग 37 किलोमीटर दूर है। यहाँ से आगे जाने के लिए टैक्सी और बस सुविधा उपलब्ध है। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • चर्च पर्यटकों के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और तीन बजे से पांच बजे तक खुला रहता है
  • चर्च में प्रवेश करते समय फोन साइलैंट पर रखें
  • चर्च के बारे में अधिक जानकारी के लिए गाइड की साहयता ले सकते हैं
  • चर्च के अंदर शांति बनाए रखें
  • रविवार की प्रार्थना (Sunday Mass Prayer) के दौरान पर्यटकों को घूमने की मनाही होती है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Santa Cruz Basilica

यहां कैनवास पर बनी सात बड़ी तस्वीरें हैं जिनमें से एक महान चित्रकार लियोनार्डो दा विंसी (Leonardo da Vinci) द्वारा बनाई "लास्ट सुप्पर" (Last Supper) की एक नकल है।<>

कोच्चि में स्थित सांताक्रूज बैसिलिका (Santa Cruz Basilica at Kochi) एक अहम चर्च (Churches) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। सांताक्रूज बैसिलिका में समय (Santa Cruz Basilica Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की सांताक्रूज बैसिलिका यात्रा (Kochi Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

सांताक्रूज बैसिलिका के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Santa Cruz Basilica