Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

रनेह झरना पर्यटन स्थल Raneh Water Fall Travel Guide

रनेह झरना (Raneh Water Fall)

रनेह एक प्राकृतिक और शानदार झरना है, जो खजुराहो शहर से लगभग 22 किमी. दूर, केन नदी के तट पर स्थित है। केन नदी क्रिस्टेलाइन ग्रेनाइट की एक घाटी बनाती है, जो कभी- कभी लाल, गुलाबी और ग्रे रंग की दिखाई देती है। इस घाटी में कई झरने गिरते हैं, जिनमें से कुछ गर्मियों में सूख जाते हैं तो कुछ सालों- साल बहते रहते हैं। यहां कई रोमांचक गतिविधियां की जा सकती हैं, जिसमें सन बाथ, फिशिंग (Fishing), सफारी (Safari) आदि शामिल हैं। रनेह झरना, पन्ना राष्ट्रीय पार्क के पास ही बहता है, जहां की हरियाली और झरने का चमकदार पानी इसे पिकनिक स्पॉट के लिए भी एक अद्भुत प्राकृतिक सौन्दर्य प्रदान करती है। झरने और पक्षियों का मधुर संगीत पर्यटकों को आकर्षित करता है। झरने के पानी की बहती हुई तेज धार, जब चट्टानों से टकराती है, तो बहुत ही मनोरम दृश्य दिखाई पड़ता है।

रनेह झरना का इतिहास (History of Raneh Water Fall)

रनेह झरना, खजुराहो के सभी आकर्षणों में प्रमुख है, जिसका नाम राजा राने प्रताप के नाम पर रखा गया है। राजा राने प्रताप, खजुराहो के तत्कालीन शासक हुआ करते थे।

रनेह झरना का नक्शा Raneh Water Fall, Khajuraho, Madhya Pradesh Map

रनेह झरना कैसे पहुंचेंHow to Reach Raneh Water Fall


रनेह झरना, खजुराहो हवाई अड्डे से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां से टैक्सी या बस द्वारा आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। खजुराहो और महोबा रेलवे स्टेशन, रनेह झरना के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन हैं, जहां से कुछ ही समय में आप झरने का आनंद उठा सकते हैं। खजुराहो बस अड्डा यहां का निकटतम बस अड्डा है जहां से सरकारी व प्राइवेट बस नियमित रूप से चलती हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • झरने के लिए टिकट काउंटर से ही खरीदें, किसी अन्य से नहीं
  • यादगार लम्हों को संजोकर रखने के लिए कैमरा ले जाना ना भूलें
  • यहां की पथरीली चट्टानों पर बच्चों का खास ध्यान रखें
  • जंगल सफारी के लिए, प्रमाणित वाहनों का ही चयन करें

 <>

रोचक तथ्यInteresting Facts of Raneh Water Fall

केन नदी के तट पर स्थित, रनेह झरना एक प्राकृतिक देन है। यहां की सबसे खास बात यह है कि केन नदी लगभग 5 किमी॰ लंबी और 30 मी॰ गहरी क्रिस्टेलाइन ग्रेनाइट की घाटी बनाती है, जो लाल, गुलाबी और ग्रे रंग की दिखाई देती है।<>

खजुराहो में स्थित रनेह झरना (Raneh Water Fall at Khajuraho) एक अहम साहसिक कार्य (Adventure) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। रनेह झरना में समय (Raneh Water Fall Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की रनेह झरना यात्रा (Khajuraho Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

अन्य साहसिक कार्य स्थलOther Adventurous Places

रनेह झरना के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Raneh Water Fall

मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलTourist Places of Madhya Pradesh