Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Khajuraho

खजुराहो की यात्रा Khajuraho Travel Guide

खजुराहो (khajuraho)

मध्य प्रदेश में स्थित खजुराहो शहर, पर्यटन और धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्त्वपूर्ण है, जो छतरपुर जिले के अंतर्गत आता है। ऐतिहासिक मंदिरों के लिए विश्वप्रसिद्ध खजुराहो शहर को प्राचीनकाल में खजूरपुरा और खजूर वाहिका नाम से जाना जाता था। प्राचीन हिन्दू और जैन मंदिर स्थित होने के कारण खजुराहो शहर को युनेस्को विश्व धरोहर स्थल (UNESCO World Heritage Site) की सूची में सन 1986 में खजुराहो स्मारक समूह (Khajuraho Group of Monuments) नाम से शामिल किया गया। मध्यकालीन शैली से निर्मित खजुराहो के मंदिर अद्भुत चित्रकारी के कारण देश- विदेश के पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। ये मंदिर तीन समूहों पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी और दो भिन्न धर्म (हिन्दू और जैन) के रूप में विभाजित हैं। चौसठ योगिनी मंदिर, जावेरी मंदिर, देवी जगदम्‍बा मंदिर, विश्‍वनाथ मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर, लक्ष्‍मण मंदिर व अन्‍य, यहां के प्रसिद्ध व प्रमुख आकर्षण हैं, जहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं।

खजुराहो का इतिहास History of Khajuraho

लगभग 1000 साल पुराने इतिहास के साथ, खजुराहो शहर आज विश्वविख्यात है, जो चंदेल शासकों की पहली राजधानी रहा। खजुराहो शहर की स्थापना राजा चन्द्रवर्मन ने की थी। मध्यकाल में निर्मित खजुराहो के मंदिरों की स्थापना, चंदेल वंश के शासकों ने 950 से 1050 ई॰ के बीच करवाई थी। प्राचीनकाल में मंदिरों की संख्या लगभग 85 थी, लेकिन अब सिर्फ 22 मंदिर ही बचे हैं।

खजुराहो की सामान्य जानकारी General Information of Khajuraho

  • राज्य - मध्य प्रदेश
  • स्थानीय भाषाएँ - राजस्थानी  हिंदी, अंग्रेज़ी
  • स्थानीय परिवहन - टेम्पो, रिक्शा, साइकल, ऑटो, रेल, बस आदि
  • पहनावा - औरतें यहां साड़ी, सूट पहनती हैं और आदमी कुर्ता- पजामा, पैंट शर्ट
  • खान-पान - खजुराहो में बहुत से रेस्तरां हैं जहाँ भारतीय खाने के साथ साथ यूरोपियन और चाइनीज खाना भी मिलता है। पर्यटक यहाँ काजू बर्फी, जलेबी, लवंग लतिका, कुसली और मूंग दाल का हलवा जैसी मिठाइयों का स्वाद भी चख सकते हैं

 

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राज्य में स्थित खजुराहो (Khajuraho), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। खजुराहो में पर्यटन (Tourism in Khajuraho) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Khajuraho Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी खजुराहो यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

खजुराहो में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Khajuraho

मध्य प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Madhya Pradesh

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Khajuraho, Madhya Pradesh

20.43oC

clear sky
Humidity38%
Sunrise06:40:07
Sunset18:08:02
और भी...

खजुराहो फोटो गैलरी

  • Khajuraho Photo Gallery