Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

गौरीकुंड पर्यटन स्थल Gaurikund Travel Guide

गौरीकुंड (Gaurikund)

"गौरीकुंड" (Gaurikund) गौरी अर्थात माँ पार्वती का कुंड। 1,982 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पवित्र स्थल केदारनाथ की यात्रा प्रारंभ करने का आरंभिक क्षेत्र है जहाँ से केदारनाथ तक 16 किलोमीटर की यात्रा कर श्रद्धालु मंदिर पहुँचते हैं। निरंतर बहती वासुकी गंगा और ऊँचें-ऊँचें हरे भरे पर्वत, ऐसा मनोरम दृश्य प्रदान करते हैं कि भक्तों का रोम-रोम प्रकृति की देन से प्रफुल्लित हो उठता है।

कुंड में स्नान कर भक्त केदारनाथ यात्रा के लिए प्रस्थान करते हैं। कुंड के पास ही है माँ गौरी का प्राचीन मंदिर और थोड़ी दूरी पर भगवान गणेश का मंदिर।

गौरीकुंड का इतिहास (History of Gaurikund)

पौराणिक मान्यता के अनुसार, भगवान शिव को पाने के लिए मां पार्वती ने इसी स्थान पर कठोर तपस्या की थी और उनके तप से प्रसन्न हो भगवान शिव ने माता को विवाह का वचन दिया था।

गौरीकुंड का नक्शा Gaurikund, Kedarnath, uttarakhand Map

गौरीकुंड कैसे पहुंचेंHow to Reach Gaurikund

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून शहर में स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट गौरीकुंड से नज़दीकी हवाई अड्डा है। यह करीब 224 किलोमीटर दूर है। यहाँ से सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है जिसकी दूरी लगभग 220 किलोमीटर है। हरिद्वार, ऋषिकेश, कोटद्वार और देहरादून जैसे शहरों से गौरीकुंड, सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • जरूरी दवाईयां साथ रखें
  • यहां रहने व खाने-पीने के लिए कई होटल मौजूद हैं
  • अपने साथ गर्म कपड़े अवश्य रखें
  • मांस व शराब का सेवन न करें
  • साफ़-सफाई का ध्यान रखें

रोचक तथ्यInteresting Facts of Gaurikund

इस कुंड का पानी सदैव गर्म रहता है और इसे औषधीय गुणों का माना गया है। हालाँकि वर्ष 2013 में हुई प्राकृतिक आपदा के कारण इस मंदिर को काफी नुकसान हुआ है जिसे अब राज्य सरकार द्वारा पुनःनिर्मित करवाया जा रहा है लेकिन कुंड का जल अभी भी श्रद्धालुओं को एक पाइप के जरिये मुहैया कराया जा रहा है।<>

केदारनाथ में स्थित गौरीकुंड (Gaurikund at Kedarnath) एक अहम धार्मिक (religious) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। गौरीकुंड में समय (Gaurikund Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की गौरीकुंड यात्रा (Kedarnath Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

गौरीकुंड के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Gaurikund

उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of uttarakhand