Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Sakkarbaug Zoo

सक्करबाग चिड़ियाघर पर्यटन स्थल Sakkarbaug Zoo Travel Guide

सक्करबाग चिड़ियाघर (Sakkarbaug Zoo)

सक्करबाग चिड़ियाघर भारत के सबसे महत्वपूर्ण और प्राचीन चिड़ियाघरों में से एक है। जूनागढ़ में स्थित सक्करबाग चिड़ियाघर में एशियाई शेरों की ऐसी कई प्रजातियां रहती हैं जो विलुप्त होने की कगार पर हैं। इस चिड़ियाघर में पर्यटकों के लिए प्रकृति को करीब से समझने के कई अवसर हैं। इस चिड़ियाघर में भारतीय गौर, मालाबार गिलहरी, अफ्रीकन बंदर जैसे दुर्लभ जानवरों के अलावा बाघ, तेंदुआ, भालू, गीदड़, जंगली गधे, सांप आदि की कई प्रजातियां रहती है। 

सक्करबाग चिड़ियाघर का इतिहास (History of Sakkarbaug Zoo)

85 हेक्टेयर में फैले सक्करबाग चिड़ियाघर का निर्माण 1863 में हुआ। 1863 से 1947 तक इस चिड़ियाघर का संरक्षण जूनागढ़ के शाही खानदान ने किया। कई लोग मानते हैं कि इस चिड़ियाघर का नाम एक बाग पर रखा गया है जिसमें मीठे पाने का कुंआ था। साल 2003 में इस चिड़ियाघर में एक प्राकृतिक इतिहास को सुरक्षित करने के लिए संग्रहालय खोला गया। 2009 में यह भारत का इकलौता चिड़ियाघर बना जहां अफ्रीकन चीता देखा जा सकता है। 

सक्करबाग चिड़ियाघर का नक्शा Sakkarbaug Zoo, Junagadh, Gujarat Map

सक्करबाग चिड़ियाघर कैसे पहुंचेंHow to Reach Sakkarbaug Zoo

गुजरात के सभी शहरों से जूनागढ़ के लिए बसें मिलती हैं। जूनागढ़ रेलवे स्टेशन से चिड़ियाघर के लिए ऑटो मिलती है। यह स्थान गिर नेशनल पार्क के भी बेहद करीब है। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • पर्यटकों के लिए यह चिड़ियाघर सुबह 09 बजे से लेकर शाम को 06:30 तक खुला रहता है। बुधवार के दिन यह चिड़ियाघर बंद रहता है
  • चिड़ियाघर में घूमने का शुल्क लगता है 
  • यात्रा के दौरान अपने साथ पहचान पत्र रखने चाहिए

रोचक तथ्यInteresting Facts of Sakkarbaug Zoo

इस चिड़ियाघर में खुली जीप द्वारा एशियाई शेरों को देखने का लुत्फ़ उठाया जा सकता है। <>

जूनागढ़ में स्थित सक्करबाग चिड़ियाघर (Sakkarbaug Zoo at Junagadh) एक अहम वन्यजीव अभ्यारण (Wildlife Sanctuary) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। सक्करबाग चिड़ियाघर में समय (Sakkarbaug Zoo Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की सक्करबाग चिड़ियाघर यात्रा (Junagadh Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

सक्करबाग चिड़ियाघर के सर्च रिजल्ट

सक्करबाग चिड़ियाघर

सक्करबाग चिड़ियाघर जूनागढ़ में वर्ष 1863 में 200 हेक्टेयर के क्षेत्र पर स्थापित किया गया था। चिड़ियाघर ख़ालिस एशियाई शेर के जैसे जानवरों की कुछ लुप्तप...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

सक्करबाग चिड़ियाघर के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Sakkarbaug Zoo