Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Jammu

जम्मू की यात्रा Jammu Travel Guide

जम्मू (jammu)

जम्मू-कश्मीर राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू (Jammu), आज़ादी से पहले डोगरा राजवंश के अधीन थी। यह शहर कभी भारत की बड़ी रियासतों में से एक था। आज़ादी के समय जम्मू कश्मीर के राजा हरि सिंह थे जो अपने राज्य को हिंदुस्तान और पाकिस्तान से अलग रखना चाहते थे। राज्य की सुरक्षा के लिए महाराजा ने भारत के साथ समझौता कर लिया लेकिन पाकिस्तान के साथ लड़ाई में जम्मू-कश्मीर का कुछ हिस्सा दूसरे मुल्क के पास चला गया लेकिन आज भी दोनों देशों के बीच राज्य के कुछ हिस्से को लेकर मतभेद जारी है।
हिन्दू मान्यता के अनुसार, जम्मू मंदिरों का शहर है। यहां स्थित वैष्णो देवी मंदिर, शिव खोरी जैसे मंदिर प्राचीन समय से मौजूद हैं और पौराणिक कथाओं से संबंध रखते हैं। जम्मू शहर के पीछे बर्फ से ढकी हिमालय की पीर पंजाल पहाड़ियां (Pir Panjal Range) दिखती हैं। जम्मू के उत्तर में हिमालय की पहाड़ियां व दक्षिण में पंजाब के बंजर मैदान स्थित हैं। यह शहर राज्य में होने वाली सभी सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है।

जम्मू का इतिहास History of Jammu

कथाओं के अनुसार, राजा जम्बू लोचन ने यह शहर तवी नदी के पास बसाया था। कहा जाता है कि, राजा जम्बू लोचन शिकार के लिए निकले थे और उन्होंने तवी नदी के किनारे तट पर शेर और बकरी को एकसाथ पानी पीते हुए देखा। यह देख वह आश्चर्यचकित हो उठे और उनके मंत्रियों ने उन्हें बताया कि तवी नदी के पास की धरती इतनी पवित्र है कि यहां एक जानवर दूसरे जानवर की हत्या भी नहीं कर सकता। प्रसन्न होकर राजा जम्बू ने अपनी राजधानी तवी नदी के पास बसाने का ही फैसला कर लिया जिसका नाम जम्बू (Jamboo) रखा गया, हालाँकि वक्त के साथ-साथ यह नाम बदलकर जम्मू बन गया।

जम्मू की सामान्य जानकारी General Information of Jammu

  • राज्य- जम्मू-कश्मीर
  • स्थानीय भाषाएँ- हिंदी, अंग्रेज़ी, उर्दू, डोगरी, कश्मीरी, पंजाबी
  • स्थानीय परिवहन- जीप, बस, बाइक
  • पहनावा- जम्मू में आदमी और औरत दोनों ही फिरन पहनते हैं। यह ढीला व गाऊन की तरह होता है जो गर्म कपड़े से बनता है और कपड़ों के ऊपर पहना जाता है। इसके अलावा यहां सलवार-कमीज़, कुर्ता-पजामा पहना जाता है।
  • खान-पान- जम्मू राज्य में लोग चावल खाना ज्यादा पसंद करते हैं। जहां जम्मू के डोगरा क्षेत्र में आपको शाकाहारी लोग मिलेंगे वहीं अन्य हिस्सों में मांसाहारी। यहां आमतौर पर हर खाने की डिश को चावल के साथ ही खाया जाता है। कश्मीरी पुलाव, मीठा भात, शीरी पुलाव, यख़नी पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है।
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) राज्य में स्थित जम्मू (Jammu), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। जम्मू में पर्यटन (Tourism in Jammu) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Jammu Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी जम्मू यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

जम्मू में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Jammu

जम्मू-कश्मीर के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Jammu Kashmir

जम्मू के सर्च रिजल्ट

जम्मू

जम्मू शहर, उत्तर भारत जम्मू-कश्मीर राज्य की शीतकालीन राजधानी है। यह श्रीनगर के दक्षिण में तवी नदी के किनारे स्थित है और इसके उत्तर में शिवालिक पर्वतश्...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Jammu, Jammu Kashmir

15oC

smoke
Humidity77%
Sunrise06:26:28
Sunset18:46:19
और भी...

जम्मू फोटो गैलरी

  • Jammu Photo Gallery