Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

बड़ा बाग पर्यटन स्थल Bada Bagh Travel Guide

बड़ा बाग (Bada Bagh)

बड़ा बाग (Bada Bagh) राजस्थान के जैसलमेर शहर में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो शाही शासकों को समर्पित छतरियों के लिए प्रसिद्ध है। इन छतरियों में जैसलमेर के राजाओं की कब्र बनी हुई हैं जिसमें से सबसे प्राचीन कब्र राजा महारावल जैत सिंह की है। शाही छतरियों के अलावा यहां पानी टंकी, जैतसर बांध और एक बगीचा भी स्थित है। इसके पास में एक गोवर्धन स्तंभ (Govardhan Pillar) है, जिस पर पानी की टंकी एवं बांध का नाम खुदा हुआ है। यहां आजादी के बाद बनी एक अंतिम छतरी है, जो रावल जवाहर सिंह द्वारा बनवाई गई थी। यह छतरी अधूरी है क्योंकि इसके पूरे होने से पहले ही रावल जवाहर के पुत्र की मृत्यु हो गई थी। पर्यटक यहां सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य के साथ कुछ हसीन पल बिता सकते हैं।

बड़ा बाग का इतिहास (History of Bada Bagh)

बड़ा बाग के निर्माण कार्य की शुरुआत 16वीं शताब्दी में राजा महारावल जैत सिंह ने की थी। लेकिन जैत सिंह के मृत्यु के बाद उनके पुत्र लूनाकरण (Lunakaran) ने इस बाग के निर्माण कार्य को पूरा किया।

बड़ा बाग का नक्शा Bada Bagh, Jaisalmer, Rajasthan Map

बड़ा बाग कैसे पहुंचेंHow to Reach Bada Bagh

जैसलमेर का निकटतम हवाई अड्डा, जोधपुर हवाई अड्डा(Jodhpur Airport) है और नजदीकी रेलवे स्टेशन 'जैसलमेर' है। दोनों ही स्थानों से पर्यटक बड़ा बाग पहुंचने के लिए, यहां उपलब्ध बस या टैक्सी सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही, जैसलमेर सड़क मार्ग द्वारा राजस्थान और गुजरात के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • बड़ा बाग पर्यटकों के लिए सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है
  • यहां भारतीय तथा विदेशी यात्रियों द्वारा अलग- अलग प्रवेश शुल्क लिया जाता है
  • यदि पर्यटक यहां फोटोग्राफी करना चाहते है तो उन्हें कैमरा अंदर ले जाने के लिए भी शुल्क देना पड़ता है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Bada Bagh

यहां स्थित छतरियां, भाटी (Bhati) शासकों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाई गई थीं।<>

जैसलमेर में स्थित बड़ा बाग (Bada Bagh at Jaisalmer) एक अहम स्मारक (Monument) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। बड़ा बाग में समय (Bada Bagh Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की बड़ा बाग यात्रा (Jaisalmer Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

बड़ा बाग के सर्च रिजल्ट

बड़ा बाग

अनुशंसित बड़ा बाग एक विशाल पार्क अपने शाही स्मारकों या छतरियों के लिए प्रसिद्ध है जिसे विभिन्न भट्टी शासकों द्वारा निर्मित किया गया। सब के बीच, राजा म...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

बड़ा बाग के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Bada Bagh

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Rajasthan