Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

हवा महल पर्यटन स्थल Hawa Mahal Travel Guide

हवा महल  (Hawa Mahal)

राजस्थान के समृद्ध राजाओं की निशानी और वास्तुकला का अद्भुत नमूना हवा महल (Hawa Mahal) राजस्थान के जयपुर (Jaipur) में स्थित है। करीब 953 जालीदार झरोखों वाले इस महल का निर्माण जयपुर के महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने करवाया गया था। महल की ये जालीदार खिड़कियाँ महल के तापमान को गर्मियों में भी ठंडा रखती हैं जिस वजह से इसका नाम हवा महल पड़ा।

राजपूताना रानियों को आम जनता के बीच जाने की अनुमति नहीं होती थी इसलिए उन्हें आम लोगों की दिनचर्या से रुबरु करवाने और शहर का हालचाल दिखाने के लिए इस महल का निर्माण किया गया था। जालीदार खिड़कियों से रानियाँ लोगों के बीच न होते हुए भी सब कुछ देख सकती थी। लाल- गुलाबी बलुआ पत्थरों से बना यह महल दूर से एक मधुमक्खी के छत्ते के समान प्रतीत होता है।

इस गुलाबी महल के कारण ही जयपुर को गुलाबी शहर (Pink City)  की उपाधि दी गई थी। राजपूत शिल्प कला तथा मुगल शैली के मिश्रण से बनी इस इमारत के अंदर एक पुरातात्त्विक संग्रहालय भी है। महल में एक मंदिर भी है जो राधा- कृष्ण को समर्पित है।

हवा महल का इतिहास (History of Hawa Mahal)

हवा महल का निर्माण 1799 में करवाया गया था, जिसकी रूप रेखा वास्तुकार लाल चंद उस्ता ने तैयार की थी। हवा महल का निर्माण इस बात को ध्यान में रखकर किया गया था कि रानियाँ "पर्दा प्रथा" का सम्मान करते हुए बाहर के दृश्यों का आनंद उठा सकें।

हवा महल का नक्शा Hawa Mahal, Jaipur, Rajasthan Map

हवा महल कैसे पहुंचेंHow to Reach Hawa Mahal

जयपुर में स्थित गांधी नगर रेलवे स्टेशन, हवा महल से केवल 7.7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और नजदीकी हवाई अड्डा जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से लगभग 12.3 किलोमीटर की दूरी पर है। पर्यटक टैक्सी या बस द्वारा महल तक पहुँच सकते हैं। इसके अलावा सिंधी कैंप बस अड्डा से भी हवा महल पहुंचा जा सकता है।

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • हवा महल पर्यटकों के लिए सुबह नौ बजे से लेकर शाम के 4.30 बजे तक खुला रहता है
  • हवा महल का प्रवेश शुल्क विदेशी यात्रियों के लिए 50 रूपए और भारतीय पर्यटक के लिए 10 रूपए है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Hawa Mahal

हवा महल के ऊपर की दो मंजिलों पर चढ़ने के लिए सीढ़ियों के बजाय स्लोप्स (Cramped) की व्यवस्था की गई थी ताकि लंबे घाघरे पहनकर भी रानियां इन पर आसानी से चढ़ सकें।

जयपुर में स्थित हवा महल (Hawa Mahal at Jaipur) एक अहम ऐतिहासिक (Historical) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। हवा महल में समय (Hawa Mahal Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की हवा महल यात्रा (Jaipur Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Rajasthan