Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Best Time To Visit

जयपुर घूमने का समयBest time to visit Jaipur

अक्टूबर से मार्च यानि सर्दियों का मौसम जयपुर की यात्रा का सबसे उपयुक्त समय है। गर्मियों (मार्च-जून) और बरसात के मौसम (जुलाई से सितम्बर) में पर्यटक जयपुर के असली रंगों से रूबरू नहीं हो पाएँगे।

मेले और उत्सवFairs and festivals

गुलाबी नगरी जयपुर के त्यौहार और मेले भी इसी नगरी की तरह रंगीन हैं। तीज में मेहंदी की खुशबू और झूलों की रौनक होती है तो गणगौर में पति की लम्बी उम्र की कामना करती सजी-संवरी स्त्रियाँ। साथ ही एलीफैंट फेस्टिवल और काइट फेस्टिवल के हर्षौल्लास से पूरा शहर जीवंत हो उठता है।

तीज उत्सव- जुलाई-अगस्त के महीने में मनाया जाने वाला ये त्यौहार भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह उत्सव के रूप में मनाया जाता है जब शादीशुदा महिलाएं अपने पतियों की लम्बी आयु के लिए व्रत रखती हैं और कुंवारी कन्याएं अच्छे पति की कामना करती हैं। माँ पार्वती की पूजा-अर्चना, लोक नृत्य, पारंपरिक तीज गीत और झूले, इस त्यौहार की मुख्य विशेषताएं हैं।

गणगौर उत्सव- मार्च-अप्रैल के महीने में आने वाले इस 18 दिन के त्यौहार में अविवाहित कन्याएं अच्छे पति की कामना के लिए एवं विवाहित स्त्रियाँ अपने पति की लम्बी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मिट्टी के गणगौर की पूजा करती हैं। गणगौर में "गण का अर्थ भगवान शिव है और गौर शब्द माता पार्वती" के लिए प्रयुक्त हुआ है।

जयपुर पर्यटन स्थल (Tourist Place or Paryatan Sthal) धूमने का सही समय (Ghumne Ka Sahi Samay Hindi ) एवं कब जाएँ (Best Time to Visit Jaipur, Good Time) जानने से पहले जयपुर का मौसम (Best Season) और जयपुर के तापमान (Temperature in Jaipur) के बारे में भी जरूर जान लें।

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Jaipur, Rajasthan

27oC

haze
Humidity34%
Sunrise05:54:21
Sunset18:55:43
और भी...

जयपुर फोटो गैलरी

  • Jaipur Photo Gallery
  • Jaipur Photo Gallery