Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Jaipur

जयपुर की यात्रा Jaipur Travel Guide

जयपुर (jaipur)

"गुलाबी नगरी" या "भारत देश का पेरिस" यक़ीनन राजस्थान की राजधानी जयपुर एक दिलचस्प ऐतिहासिक शहर है। जहाँ एक और इस शहर में किले, महल, बावलियां इतिहास की गरिमा को दर्शाते हैं वहीँ मॉल, फैशन से सजे बाज़ार आधुनिकता को समेटे हुए हैं। सड़कों पर दौड़ती गाड़ियों, गली-कूचों की चहलपहल के बीच ही जयपुर शहर का राजसी अतीत, राजा-रजवाड़ों की शानोंशौकत की कहानियाँ बयाँ करता है।

जयपुर शहर की पहचान हवा महल हो या जंतर-मंतर, ये अद्भुत निर्माण आज भी पर्यटकों को अपनी कलात्मक और वैज्ञानिक रचना से आश्चर्यचकित करते हैं। शहर के दिल में बसे सिटी पैलेस का पर्यटन कर आप शाही रहनसहन से परिचित हो सकते हैं।

जयपुर शहर का आकर्षण यहीं पर खत्म नहीं होता है, इन सबके अलावा केंद्रीय संग्रहालय, महाराजा सवाई सिंह संग्रहालय, लक्ष्मी बिरला नारायण मंदिर, नाहरगढ़ किला, राजमंदिर सिनेमा हॉल, आमेर का किला, जल महल आदि बहुत कुछ मिला है इस शहर को विरासत में।

जयपुर का इतिहास History of Jaipur

जयपुर शहर की स्थापना महाराजा सवाई जयसिंह (1700-1743) द्वारा की गई और उन्हीं के नाम पर इस शहर का नामकरण हुआ था। इससे पहले वह आमेर के राजा थे, अपने साम्राज्य में बढ़ती आबादी और पानी की कमी के कारण ने उन्हें आमेर छोड़ जयपुर में बसने को मजबूर किया। राजा सवाईसिंह एक कुशल योद्धा और खगोलशास्त्री थे जिसका सबूत उनके बनवाई गई ऐतिहासिक और वैज्ञानिक पद्धति से निर्मित स्मारकें देती हैं।

जयपुर की सामान्य जानकारी General Information of Jaipur

  • राज्य- राजस्थान
  • स्थानीय भाषाएँ- हिंदी, राजस्थानी
  • स्थानीय परिवहन - बस, ऑटो-रिक्शा
  • पहनावा- जयपुर में महिलाएं रंग-बिरंगे घाघरा-चोली और अपने सिर से ओढ़नी लेती हैं और गहनों में बड़ी नथनी, गले में बड़े-बड़े हार और हाथों में सफ़ेद या चांदी की चूड़ियाँ पहनती हैं। पुरुष रंगीन धोती-कुर्ता और सिर पर पगड़ी और कानों में कुंडल पहनते हैं।
  • खान-पान- राजस्थान के राजा-रजवाड़ों का शाही अंदाज़ आपको यहाँ के पकवानों में भी देखने को मिलेगा, खूब सारा घी और मक्खन यहाँ के व्यंजनों का स्वाद दो गुना कर देता है जैसे दाल-भाटी-चूरमा, बेसन के गट्टे, मावा कचौड़ी, खेर सांगरी, प्याज की कचौड़ी, चक्के की सब्जी और रबड़ी। जयपुर में इन सब पकवानों का स्वाद आपको उंगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देगा।
राजस्थान (Rajasthan) राज्य में स्थित जयपुर (Jaipur), एक अहम ऐतिहासिक स्थल (Historical) है। जयपुर में पर्यटन (Tourism in Jaipur) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Jaipur Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी जयपुर यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Jaipur, Rajasthan

31oC

haze
Humidity66%
Sunrise06:01:47
Sunset18:56:46
और भी...

जयपुर फोटो गैलरी

  • Jaipur Photo Gallery
  • Jaipur Photo Gallery