Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Haridwar

हरिद्वार की यात्रा Haridwar Travel Guide

हरिद्वार (haridwar)

हिंदुओं के महत्तवपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक पवित्र गंगा नदी के किनारे बसा है- हरिद्वार (Haridwar)। हरिद्वार यानि "हरि का द्वार" या "हरि तक पहुंचने का द्वार"। हरिद्वार को देव भूमि और "चार धाम का द्वार" (Gateway of Chardham) भी कहा जाता है। भगवान शिव (हर) के भक्त इस स्थल को "हरद्वार" और श्री विष्णु (हरि) के भक्त इस स्थल को हरिद्वार कहते हैं। हरिद्वार में भगवान विष्णु के पदचिन्हों को देख अनुमान लगया जा सकता है कि यहाँ की धरती कितनी पवित्र है।
अनेक मंदिरों, प्राचीन सिद्धिपीठ, शक्तिपीठ होने के कारण इसे धर्म की नगरी भी कहते हैं। हरिद्वार सदियों से कला, विज्ञान और संस्कृति को सीखने-सिखाने का केंद्र रहा है। आयुर्वेदिक दवाओं और हर्बल उपचार के क्षेत्र में हरिद्वार का अनूठा स्थान है। ऐसी मान्यता है कि हरिद्वार में गंगा नदी में डुबकी लगाकर मनुष्य को मोक्ष प्राप्त हो जाता है।

हरिद्वार का इतिहास History of Haridwar

हरिद्वार का इतिहास सदियों पुराना है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी जगह पर राजा भागीरथ गंगा को स्वर्ग से धरती पर लेकर आए थे। हिंदू मान्यता के अनुसार, इसी स्थान पर सती ने अपने पिता राजा दक्ष द्वारा अपने पति शिव का अनादर होने पर खुद को यज्ञ कुंड में भस्म कर लिया था।
हरिद्वार को अतीत में मायापुरी, कपिल, गंगाद्वार के नाम से भी संबोधित किया गया है। समुद्र मंथन से प्राप्त अमृत की बूंद इलाहबाद, नासिक और उज्जैन के अलावा यहाँ भी गिरी थी इसीलिए प्रत्येक बारह वर्ष में यहाँ कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है।

हरिद्वार की सामान्य जानकारी General Information of Haridwar

  • राज्य- उत्तराखंड
  • स्थानीय भाषाएँ- हिंदी, अंग्रेजी, गढ़वाली, कुमाऊनी
  • स्थानीय परिवहन- रिक्शा, ऑटो, टैक्सी, बस
  • पहनावा- औरतें यहाँ साड़ी, सूट पहनती हैं और आदमी धोती-कुर्ता या पजामा पहनते हैं।
  • खान-पान- पवित्र व पावन स्थली होने के कारण हरिद्वार में केवल शाकाहारी भोजन ही मिलता है लेकिन व्यंजनों के प्रकार जैसे साउथ इंडियन डोसा व थाली, पंजाबी चना भटूरा व पराठा, समोसे, कचौड़ी आदि का स्वाद पर्यटकों को निराश नहीं करेंगें।
() राज्य में स्थित हरिद्वार (Haridwar), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। हरिद्वार में पर्यटन (Tourism in Haridwar) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Haridwar Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी हरिद्वार यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

हरिद्वार के सर्च रिजल्ट

हरिद्वार

हरिद्वार उत्तराखंड में स्थित भारत के सात सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में एक है। गंगा नदी के किनारे बसा हरिद्वार अर्थात् हरि तक पहुंचने का द्वार सदियों से...

www.yatrasalah.comपूरा पढ़े...
हरिद्वार

हरिद्वार उत्तराखंड में स्थित भारत के सात सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। पवित्र गंगा नदी के किनारे बसे 'हरिद्वार' का शाब्दिक अर्थ है- 'हरि तक प...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...
हरिद्वार

हरिद्वार (या हरद्वार) का शाब्दिक अर्थ है, भगवान् तक पहुँचने का रास्ता। उत्तराखंड राज्य की पहाड़ियों के बीच स्थित, यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। यह पवित्...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Haridwar,

11.51oC

few clouds
Humidity90%
Sunrise06:51:49
Sunset18:10:28
और भी...