Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Dwarka

द्वारका की यात्रा Dwarka Travel Guide

द्वारका (dwarka)

गुजरात की पावन धरती का सबसे बड़ा धाम है द्वारका (Dwarka)। अरब सागर के किनारे गुजरात (Gujarat) में बसी द्वारका विष्णुजी के अवतार भगवान श्रीकृष्ण की कर्मस्थली मानी जाती है। द्वारका हिन्दुओं के चार प्रमुख धामों (Char Dham) में से एक है। द्वारका का जिक्र हिन्दू पुराणों में भी किया गया है। आध्यात्म के अतिरिक्त द्वारका अपने सुंदर पर्यटन स्थलों (Dwarka Tourist Places) के लिए भी प्रसिद्ध है। द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, मीराबाई का मंदिर, श्री कृष्ण मंदिर, हनुमान मंदिर और बेट द्वारका आदि घूमने के लिए प्रसिद्ध हैं। मंदिरों के साथ यहां गोमती घाट, दूनी प्वॉइंट, गोपी तालाब जैसी जगहें भी हैं जहां प्रकृति के नजारे लिए जा सकते हैं। रफ्तार ट्रैवल (Dwarka Travel Guide) की मदद से जानिए द्वारका के सभी पर्यटन स्थलों के बारे में। 

द्वारका का इतिहास History of Dwarka

द्वारका हिन्दू के चार धामों और सप्त पुरियों में से एक मानी जाती है। प्राचीन समय में इसे "द्वारावती" कहा जाता था जो द्वारका शब्द का संस्कृत उच्चारण है। कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने जिस द्वारका का निर्माण किया था वह समुद्र में डूब चुकी है। वर्तमान में जो द्वारका नगरी है वह मूल नगर की कल्पना से बनाई गई है। भगवान श्रीकृष्ण ने मथुरा को छोड़ द्वारका में अपना राज्य बसाया था। अपने अंतिम समय में कृष्ण जी की माया से द्वारका जलमग्न हो गई। इसके बाद समय-समय पर यहां विभिन्न राजाओं ने मंदिर और पुरानी द्वारका को बनाने का कार्य किया। 

द्वारका की सामान्य जानकारी General Information of Dwarka

  • राज्य- गुजरात
  • स्थानीय भाषाएँ- गुजराती, हिन्दी, अंग्रेजी 
  • स्थानीय परिवहन- बस, रिक्शा व टैक्सी, ऑटो 
  • पहनावा- द्वारका में पुरुष धोती कुर्ता और महिलाएं साड़ियां पहनती हैं, इसके अलावा यहाँ की महिलाएं गुजराती अंदाज की सुंदर चनियो (Chaniyo) और चोली भी पहनती हैं। 
  • खान-पान - पूरे गुजरात के साथ द्वारका में भी शाकाहारी और सात्विक भोजन पसंद किया जाता है। इसके अलावा 56 भोगों से सुसज्ज्ति गुजराती थाली तो यहां की खासियत है।
गुजरात (Gujarat) राज्य में स्थित द्वारका (Dwarka), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। द्वारका में पर्यटन (Tourism in Dwarka) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Dwarka Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी द्वारका यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

गुजरात के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Gujarat

द्वारका के सर्च रिजल्ट

मथुरा - द्वारकाधीश मंदिर

अवश्य जाएँ मथुरा का द्वारकाधीश मंदिर 1814 में सेठ गोकुल दास पारीख ने बनवाया था जो ग्वालियर रियासत का खजांची था। यह मंदिर विश्राम घाट के नज़दीक है जो श...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Dwarka, Gujarat

25.48oC

light rain
Humidity100%
Sunrise06:33:49
Sunset19:19:53
और भी...

द्वारका फोटो गैलरी

  • Dwarka Photo Gallery