Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Dharmsala

धर्मशाला की यात्रा Dharmsala Travel Guide

धर्मशाला (dharmsala)

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा धर्मशाला (Dharmshala), प्रकृति की खूबसूरती का एक अनुपम उदाहरण है। अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण यह एक अहम पर्यटन स्थल है। अपने अद्भुत सौन्दर्य और यहाँ बने क्रिकेट स्टेडियम (Dharmshala Cricket Stadium) के कारण धर्मशाला दुनियाभर में प्रसिद्ध है। पहाड़ों की रानी, मिनी ल्हासा (Little Lhasa), वर्षा नगर आदि नामों से मशहूर धर्मशाला में प्रकृति के सभी रंग एक साथ देखने को मिलते हैं। खूबसूरत वादियों के साथ हरी-हरी घास, भाग्सु झरने का पानी आदि प्राकृतिक नजारों के साथ बड़ी संख्या में मौजूद बौद्ध मठ इस स्थान को एक शानदार पर्यटनीय स्थल बनाते हैं। धर्मशाला के दर्शनीय स्थलों (Tourist Places of Dharmshala) में ज्वालामुखी मंदिर, त्रिउंड पर्वत, दलाई लामा मंदिर आदि प्रमुख हैं। 

धर्मशाला का इतिहास History of Dharmsala

ब्रिटिश राज से पहले कांगड़ा घाटी में स्थित धर्मशाला पर कटोच राजवंश ( Katoch Dynasty) का राज था। 1848 में धर्मशाला पर ब्रिटिश सरकार ने कब्ज़ा कर लिया। यहां की खूबसूरत लोकेशन और खुशनुमा मौसम देखते हुए ब्रिटिश ऑफिसर्स और अन्य बड़े अधिकारियों ने यहां सेना का नया बेस बनाने का प्रस्ताव रखा। कहा जाता है कि यहां एक पुरानी हिन्दू धर्मशाला थी जिसके आधार पर इस जगह का नाम "धर्मशाला" पड़ा। ब्रिटिश सरकार धर्मशाला को गर्मियों के दिनों में भारत की राजधानी बनाना चाहते थे लेकिन 1905 में आई एक आपदा के कारण उन्होंने शिमला को चुना। धर्मशाला के इतिहास में एक अहम मोड़ 1959 में आया जब तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने चीन के आक्रमण के बाद यहां शरण ली। उनके साथ हजारों तिब्बती शरणार्थी भी यहां आ बसे। आज धर्मशाला तिब्बती शरणार्थियों की सबसे बड़ी जगह है। 

धर्मशाला की सामान्य जानकारी General Information of Dharmsala

  • राज्य - हिमाचल प्रदेश
  • स्थानीय भाषाएँ - हिंदी, तिब्बती, अंग्रेज़ी
  • स्थानीय परिवहन - बस, रिक्शा व टैक्सी
  • पहनावा - धर्मशाला में तिब्बती जनसंख्या अधिक है। तिब्बती महिलाएं पारंपरिक तौर पर एक लंबी बाजू की शर्ट के साथ कमर के नीचे एक एप्रेन लपेटती है। इसके अलावा यहाँ महिलाएं साड़ी और सूट-सलवार भी पहनती है। पुरुषों के पहनावे में सामान्य तौर पर पेंट-शर्ट को तरजीह दी जाती है। तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं की भी अपने एक पारंपरिक पोशाक होती है। 
  • खान-पान - तिब्बती खाने के साथ-साथ धर्मशाला में बेहतरीन गर्मा-गर्म मोमोज का स्वाद लिया जा सकता है। यहां के मोमोज बेहद स्वादिष्ठ होते है। इसके साथ ही पर्यटक यहां स्थानीय होटलों में परोसे जाने वाले नूडल्स, पैनकेक आदि का स्वाद भी लेने भी नहीं भूलते।
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) राज्य में स्थित धर्मशाला (Dharmsala), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। धर्मशाला में पर्यटन (Tourism in Dharmsala) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Dharmsala Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी धर्मशाला यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

धर्मशाला में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Dharmsala

हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Himachal Pradesh

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Dharmsala, Himachal Pradesh

16.11oC

clear sky
Humidity62%
Sunrise06:14:47
Sunset18:17:28
और भी...

धर्मशाला फोटो गैलरी

  • Dharmsala Photo Gallery