Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Dehradun

देहरादून की यात्रा Dehradun Travel Guide

देहरादून (dehradun)

देहरादून या दून वैली (Doon Valley, Dehradoon), हिमालय की पहाड़ियों में पनाह लिए एक सुंदर और आकर्षक हिल स्टेशन है। द्रोणाचार्य के वासस्थल के रूप में प्रसिद्ध यह शहर उत्तराखंड राज्य की राजधानी है। देहरादून दो शब्दों से मिलकर बना है "देहरा" (Dehra) जिसका अर्थ शिविर (Camp) से है और "दून" (Doon) जिसका मतलब होता है घाटी (Valley)।

यहाँ प्राकृतिक सुंदरता और दिलकश वादियों में खोने का मौका शायद ही कोई पर्यटक गंवाना चाहे, इसलिए ये स्थल मसूरी और ऋषिकेश आये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेता है जहाँ से इसकी दूरी केवल क्रमशः 33 और 45 किलोमीटर है।

मनोरम दृश्यों के अलावा देहरादून, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा बनाई गई कई ऐतिहासिक इमारतों जैसे दून स्कूल, वेल्हम स्कूल, वन अनुसंधान संस्थान संग्रहालय, भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय वन्यजीव संस्थान और भारतीय सर्वेक्षण आदि संस्थानों के लिए भी देशभर में प्रसिद्ध है।

आप चाहे प्रकृति के दीवानें हों, धार्मिक प्रवृति के, इतिहास में रुचि हो या रोमांचक स्थल आपको उत्साहित करते हों,  देहरादून के दर्शनीय स्थल जैसे रॉबर्स केव (Robbers Cave), टपकेश्वर मंदिर (Tapkeshwar Temple), राजाजी राष्ट्रीय उद्यान (Rajaji National Park), सहस्त्रधारा (Sahastradhara), लच्छीवाला (Lachhiwala) और रोमांचक गतिविधियाँ जैसे पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग आदि आपकी हर इच्छा को पूरा करने में सक्षम हैं।

देहरादून का इतिहास History of Dehradun

वर्ष 1757 से 1770 तक इस शहर पर मुग़ल शासक नजीब-उद-दौला का शासन रहा इसके बाद सन् 1815 में देहरादून की सत्ता अंग्रजों के हाथों में जाने तक, यह गोरखाओं के अधीन रही। ब्रिटिशकाल में ही इस शहर को उत्कृष्ट पहचान मिली और आज उन्हीं के द्वारा बनवाई गई कई इमारतें यहाँ के विशेष आकर्षणों में शामिल हैं।

देहरादून की सामान्य जानकारी General Information of Dehradun

  • राज्य- उत्तराखंड
  • स्थानीय भाषाएँ- गढ़वाली, हिंदी, अंग्रेजी
  • स्थानीय परिवहन- बस, टैम्पो, ऑटोरिक्शा, तांगा, रिक्शा
  • पहनावा- देहरादून के निवासियों की रंग-बिरंगी पोशाकें न सिर्फ यहाँ आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती हैं बल्कि यहाँ की संस्कृति को भी उजागर करती हैं। यहाँ महिलाएं साड़ी, पूरी बांह का ब्लाउज और साथ में जैकेट पहनती हैं। लड़कियां लॉन्ग स्कर्ट और जैकेट के साथ सिर पर स्कार्फ बांधती हैं। कुछ महिलाएं आधुनिक पोशाक जैसे जींस, सलवार-सूट भी पहनती हैं। यहाँ के पुरुष पारंपरिक परिधानों में धोती, अंगरखा के साथ अलावा आधुनिक कपड़े जैसे जींस, कमीज़ और पेंट भी पहनते हैं।
  • खानपान- यहाँ आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन मिल जाएँगे। जहाँ गहत की दाल, सिंगोढ़ी, काफली, कंडली का साग, कुलथ फाणु जैसे स्थानीय पकवानों की महक आपको अपनी ओर खींचेगी तो वहीँ अरसा, झंघोरा की खीर और बाल मिठाई जैसे स्वादिष्ट मिष्ठान आपको कभी न भूलने वाले आनंदित पल देंगे।
उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य में स्थित देहरादून (Dehradun), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। देहरादून में पर्यटन (Tourism in Dehradun) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Dehradun Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी देहरादून यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

उत्तराखंड के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Uttarakhand

देहरादून के सर्च रिजल्ट

देहरादून

दून वैली के रूप में लोकप्रिय, देहरादून, उत्तराखंड राज्य की राजधानी है। गंतव्य समुद्र स्तर से 2100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और शिवालिक पर्वतमाला की तलह...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...
देहरादून

देहरादून उत्तरी भारत के पश्चिमोत्तर उत्तराखंड राज्य में स्थित है। देहरादून 670 मीटर की ऊँचाई पर हिमालय की तराई में स्थित है। भौगोलिक रूप से देहरादून श...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Dehradun, Uttarakhand

17.41oC

light rain
Humidity99%
Sunrise06:07:06
Sunset18:12:27
और भी...

देहरादून फोटो गैलरी

  • Dehradun Photo Gallery