Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Chandigarh

चंडीगढ़ की यात्रा Chandigarh Travel Guide

चंडीगढ़ (chandigarh)

चंडीगढ़ (Chandigarh), भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश (Union Territory) है। यह शहर, भारत के दो राज्यों "पंजाब और हरियाणा" की राजधानी है। चंडीगढ़ शहर का नाम यहाँ स्थित चंडी मंदिर के नाम पर रखा गया है। इस खूबसूरत शहर को सिटी ब्यूटीफुल (The City Beautiful) के नाम से भी जाना जाता है। चंडीगढ़, भारत में सबसे सुनियोजित शहर (Most Planned City) है यहाँ की अधिकतर स्थल मानव निर्मित हैं जैसे रॉक गार्डन, सुखना लेक, रोज गार्डन आदि। अपनी वास्तुकला के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध य़ह शहर प्रकृति के संरक्षण के साथ आधुनिकीकरण का एक दुर्लभ प्रतीक है। इस शहर को बसाने की योजना पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने बनाई थी, जिसको फ्रांसीसी वास्तुकार "ली कोरबूसियर (Le Corbusier)" ने सच कर दिखाया। कैपिटल कॉम्पलैक्स (Capitol Complex), राजकीय संग्रहालय और आर्ट गैलरी, अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय, हिडन वैली आदि यहाँ के अन्य पर्यटन स्थल हैं।

चंडीगढ़ का इतिहास History of Chandigarh

15 अगस्त 1947 में भारत की स्वतंत्रता के समय भारतीय राज्य पंजाब भी दो हिस्सों में बट गया और पश्चिमी पंजाब पाकिस्तान के हिस्से में चला गया, जिसकी राजधानी लाहौर बनी। पूर्वी पंजाब भारत का राज्य बन गया जिसकी कोई राजधानी नही थी। पंजाब सरकार ने प्रतिभाशाली इंजीनियर श्री पी.एल. वर्मा (P.L. Verma) को पंजाब राज्य के लिए एक स्थायी राजधानी खोजने की जिम्मेदारी सौंपी, उन्होंने चंडीगढ़ को राजधानी के लिए चुना जो शहर की सभी जरुरतों को पूरा करती थी। 1952 में इस शहर की नींव रखी गई।

चंडीगढ़ की सामान्य जानकारी General Information of Chandigarh

  • राज्य - केन्द्र शासित प्रदेश
  • स्थानीय भाषाएँ - पंजाबी, हिन्दी और अंग्रेजी 
  • स्थानीय परिवहन - बस, ऑटोरिक्शा, टैक्सी और रिक्शा 
  • पहनावा - चंडीगढ़ के स्थानीय पुरुष कुर्ता पायजामा पहनते हैं जबकि युवा कुर्ते के साथ जीन्स पहनना पसंद करते हैं। यहाँ महिलाएं भारतीय और पश्चिमी दोनों प्रकार के परिधान पहनती हैं, जिसमें सलवार कमीज, साड़ी, कुर्ती, जींस, शर्ट, टी- शर्ट और ट्राउजर शामिल हैं। 
  • खान-पान – चंडीगढ़ के लाजवाब व्यंजन, पंजाब के व्यजनों से ही प्रेरित हैं। मक्खन, क्रीम, घी और चीज़ के प्रयोग से बने हुए स्वादिष्ट भोजन यहाँ काफी लोकप्रिय हैं। यहाँ आकर पंजाबी तड़के वाली दाल, तंदूरी रोटियां और लस्सी का स्वाद लेना बिलकुल ना भूलें। इसके अलावा पर्यटक यहाँ पंजाब के स्वादिष्ट व्यंजन मक्के की रोटी, सरसों का साग, दाल मखनी, कढ़ी, पंजाबी छोले, पालक पनीर, बैंगन का भर्ता, बटर चिकन, चिकन टिक्का आदि का स्वाद भी चख सकते हैं।
() राज्य में स्थित चंडीगढ़ (Chandigarh), एक अहम शॉपिंग (Shopping) है। चंडीगढ़ में पर्यटन (Tourism in Chandigarh) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Chandigarh Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी चंडीगढ़ यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।