Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Amaravati

अमरावती की यात्रा Amaravati Travel Guide

अमरावती (Amaravati)

अमरावती (Amaravati) या अमरावथी (Amaravathi ) आंध्रप्रदेश राज्य के गंटूर जिले में स्थित एक शहर है जो कृष्णा नदी के तट पर बसा हुआ है। ऐतिहासिक दृष्टि से यह एक महत्तवपूर्ण स्थान है जो एक समय में सातवाहन राज्य (Satavahana kingdom) की राजधानी थी। यहाँ के अमराराम पंचराम क्षेत्र (Amararama Pancharama Kshetra) में श्री अमरालिंगेश्वरा स्वामी मंदिर (Sri Amaralingeswara Swamy temple ) स्थित है जिसके कारण यह गांव को हिन्दूओं के लिए एक पवित्र स्थान के रुप में प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहाँ दूसरी से तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के बीच बना "अमरावती महाचैत्या स्तूप" (Amaravati Mahachaitya stupa) भी स्थित है जिसके कारण इस स्थान को एक ऐतिहासिक बौद्ध स्थल का दर्जा भी प्राप्त है। अमरावती (Amaravati), "आंध्रप्रदेश की नई राजधानी" का नाम इसी ऐतिहासिक गांव पर रखा गया है। अमरावती गांव को राजधानी के रुप में विकसित करने के लिए इसके क्षेत्रफल को 11.70 वर्ग किलोमीटर से बढाकर 217.23 वर्ग किलोमीटर करने का फैसला लिया गया है।

अमरावती का इतिहास History of Amaravati

ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार, अमरावती का इतिहास लगभग 2 शताब्दी ईसा पूर्व पुराना है। यह एक समय में सातवाहन (Satavahanas) शासकों की राजधानी थी, जिन्होंने 2 शताब्दी ईसा पूर्व से 3 शताब्दी ईस्वी तक यहाँ शासन किया था। सतवाहना शासकों के पतन के बाद आंध्र ईक्ष्वाकुओं (Andhra Ikshvakus) और फिर पल्लव राजाओं ने यहाँ शासन किया। इसके उपरांत इस क्षेत्र पर पूर्वी चालुक्यों (Eastern Chalukyas) और तेलुगू चोल शासकों (Telugu Cholas) का बोलबाला रहा। मध्यकालीन में कोटा राजाओं ने अमरावती पर कब्जा कर लिया। इसके बाद यहाँ 1724 तक ब्राम्हण शासकों, विजयनगर साम्राज्य, गोलाकोंडा सल्तनत, मुगल शासकों का शासन रहा।

अमरावती की सामान्य जानकारी General Information of Amaravati

  • राज्य - आंध्रप्रदेश 
  • स्थानीय भाषाएँ - तेलगु, हिंदी, और अंग्रेजी। 
  • स्थानीय परिवहन - टैक्सी, कैब, बस, साइकिल रिक्शा और ऑटो रिक्शा।
  • पहनावा - यहां की महिलाएं पारंपरिक रुप से साड़ी पहनती हैं जबकि यहाँ रहने वाले पुरुष पांचे (Panche) या लुंगी और उत्तरीयम (Uttariyam) पहनते हैं। 
  • खान-पान - यहाँ के लोग दैनिक जीवन में डोसा, इडली, वडा (Vada), सांभर (Sambar) आदि खाना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन यहां मिलने वाली स्थानीय भोजन की थाली का स्वाद बड़ा ही लाजवाब होता है जिसमें पप्पू (Pappu), वेपुदु (Vepudu), पुलुसु (Pulusu), चारु (Charu), सांभर (Sambar), पप्पू पुलुसु (Pappu Pulusu), चावल (rice) और दही (curd) परोसा जाता है। यहाँ आने वाले पर्यटक इसका स्वाद चखना बिलकुल न भूलें। इन सब के अलावा यहाँ लजीज मांसहारी व्यंजन का स्वाद भी लिया जा सकता है।
आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) राज्य में स्थित अमरावती (Amaravati), एक अहम तीर्थस्थान (Pilgrimage) है। अमरावती में पर्यटन (Tourism in Amaravati) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Amaravati Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी अमरावती यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

अमरावती में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Amaravati

आंध्र प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Andhra Pradesh