Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Allahabad

इलाहाबाद की यात्रा Allahabad Travel Guide

इलाहाबाद (allahabad)

इलाहाबाद (Allahabad), उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित हिन्दुओं का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। तीर्थराज अर्थात तीर्थों का राजा कहे जाने वाले इस शहर का प्राचीन नाम "प्रयाग" था। इसके अलावा इस शहर की प्रसिद्धि का एक मुख्य कारण यहाँ 12 वर्ष में एक बार लगने वाला कुंभ मेला है। "गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम का यह स्थल जितना पवित्र है उतना ही खूबसूरत भी है। मौर्य एवं गुप्त साम्राज्य से लेकर मुग़ल साम्राज्य तक समृद्धशाली इतिहास से भरा हुआ यह शहर प्राचीन काल की कई महत्वपूर्ण घटनाओं को अपने अंदर समेटे हुए है। पर्यटक यहाँ इलाहाबाद का किला, पातालपुरी मंदिर, अशोक स्तम्भ, अक्षय वट, आनंद भवन, जवाहर तारामंडल आदि स्थानों की खूबसूरती को निहार सकते हैं।

इलाहाबाद का इतिहास History of Allahabad

इलाहाबाद, इस शहर का वर्तमान नाम है, जो अकबर द्वारा सन् 1583 में रखा गया था। सन् 1526 के मुगल आक्रमल के बाद इलाहाबाद मुगलों के अधीन हो गया था। यहाँ पर कई बार मराठों ने आक्रमण कर उस पर कब्जा करने का प्रयास किया किया था। अंत में इलाहाबाद पर अंग्रजों का शासन हो गया। स्वतंत्रता संग्राम में इस स्थान की एक महत्वपूर्ण भूमिका थी। सन् 1857 में हुए प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में इलाहाबाद भी शामिल था। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु भी यही के रहने वाले थे।

इलाहाबाद की सामान्य जानकारी General Information of Allahabad

  • राज्य - उत्तर प्रदेश 
  • स्थानीय भाषाएँ - हिन्दी और अंग्रेजी 
  • स्थानीय परिवहन - ऑटो रिक्शा, बस, कैब, टैक्सी और साईकल रिक्शा 
  • पहनावा - इलाहाबाद की महिलाएं आमतौर पर साड़ी और सूट पहनती हैं। यहां की युवा लड़कियां पश्चिमी पोशाक जैसे जीस, टी- शर्ट आदि भी पहनती हैं। यहाँ के पुरुष दैनिक जीवन में पैंट- शर्ट और जींस पहनते हैं। लेकिन विशेष अवसरों जैसे विवाह या त्योहार आदि पर धोती- कुर्ता, शेरवानी आदि पहनते हैं।
  • खान-पान - इलाहाबाद में पर्यटक मसालेदार चाट से लेकर से कॉन्टिनेंटल डिश (Continental dish) तक का स्वाद उठा सकते हैं। इसके अलावा यहाँ के लोग समोसा, रबड़ी, कचौड़ी आदि बड़े चाव के साथ खाते हैं। इसके साथ ही यात्री यहां दक्षिण भारतीय भोजन (South Indian food) मक्खन मसाला डोसा का स्वाद भी ले सकते हैं। यहाँ के अमरूद दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य में स्थित इलाहाबाद (Allahabad), एक अहम ऐतिहासिक स्थल (Historical) है। इलाहाबाद में पर्यटन (Tourism in Allahabad) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Allahabad Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी इलाहाबाद यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Uttar Pradesh

इलाहाबाद के सर्च रिजल्ट

इलाहाबाद संग्रहालय

इलाहाबाद संग्रहालय में गुप्त साम्राज्य के समय की टेराकोटा एवं वास्तुकला से बनी हुई वस्तुएँ प्रदर्शित है। इलाहाबाद संग्रहालय में हल्दार, साज़िद काश्तगी...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...
इलाहाबाद किला

गंगा-यमुना के पवित्र संगम के किनारे स्थित इस भव्य क़िले का निर्माण बादशाह अकबर ने 1583 ई. में करवाया था। इलाहाबाद क़िला दोनों नदियों के संगम स्थल पर ख...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Allahabad, Uttar Pradesh

32.77oC

clear sky
Humidity28%
Sunrise05:13:56
Sunset18:45:06
और भी...

इलाहाबाद फोटो गैलरी

  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery
  • Allahabad Photo Gallery