Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

ताजमहल पर्यटन स्थल Taj Mahal Travel Guide

ताजमहल (Taj Mahal)

विश्वभर में प्रेम का अद्वितीय प्रतीक माना जाने वाला "ताजमहल” (Taj Mahal), आगरा शहर के दक्षिण छोर पर यमुना नदी के तट पर स्थित है। दुनिया के "सात अजूबों में से एक" (Seven Wonders), इस इमारत को लगभग 20 हज़ार मजदूरों ने करीब 17 वर्षों में बनाया था। 

पारसी, मुग़ल और भारतीय शैली में बना ताज महल चारों दिशाओं से एक सामान नज़र आता है, इसका यह अद्भुत दृश्य पर्यटकों को आश्चर्यचकित कर देता है। सफेद संगमरमर पत्थर की शुद्धता, अद्धभुत सजावट, दीवारों में जड़े कीमती रत्न और किनारे पर बहता यमुना का पानी, ताजमहल की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं। सुबह की पहली किरण हो या शाम का डूबता सूरज हर पहर में ताजमहल की रौनक कुछ नई और कुछ अलग नज़र आती है।

कहते हैं, शाहजहां ने आगरा किले से ताजमहल को देखते हुए अपनी अंतिम सांसे ली थीं। शाहजहां और मुमताज़ बेग़म की कब्रें भी ताजमहल के नीचे के तहख़ाने में मौजूद हैं जहां अब पर्यटकों का जाना मना है।

ताज महल का इतिहास (History of Taj Mahal)

सफ़ेद संगमरमर से बना ताजमहल मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने 17 वीं शताब्दी में अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था। 1631 में मुमताज़ बेगम की मौत के बाद शाहजहां ने एक ऐसी इमारत को बनवाने का फैसला किया जो प्यार की मिसाल हो। साथ ही शाहजहां उस इमारत को गंभीरता, सद्भाव, पवित्रता और आध्यात्मिकता के प्रतीक के रूप में भी बनवाना चाहते थे। 

जिस जगह पर ताजमहल स्थित है वह जगह अजमेर के कच्छवा राजा की थी जिसे शाहजहां ने अपनी चार हवेलियों के बदले में लिया था। ताजमहल के निर्माण के लिए अर्द्ध कीमती पत्थरों को भारत, सीलोन और अफगानिस्तान के अलग अलग हिस्सों से मंगवाया गया। ताजमहल के निर्माण में 17 साल लग गए और 1648 में यह नायाब ईमारत बनकर तैयार हुई।

ताजमहल का नक्शा Taj Mahal, Agra, Uttar Pradesh Map

ताजमहल कैसे पहुंचेंHow to Reach Taj Mahal

आगरा एयरपोर्ट शहर से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आगरा के मुख्य रेलवे स्टेशन आगरा कैंट के अलावा राजा की मंडी और आगरा फोर्ट स्टेशन, ताजमहल के निकटतम रेलवे स्टेशन हैं। आगरा के ईदगाह बस डिपो से दिल्ली, जयपुर, मथुरा जैसे मुख्य शहरों के लिए सीधी बस सेवा चलती है। शहर पहुँच कर पर्यटक टैक्सी, ऑटो रिक्शा, साइकिल रिक्शा, बस, प्रीपेड टैक्सी आदि स्थानीय परिवहन के साधनों द्वारा ताजमहल तक पहुँच सकते हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • लोकल और विदेशी यात्रियों के लिए यहां अलग-अलग एंट्री फीस है
  • 15 साल से कम उम्र के बच्चों का प्रवेश निशुल्क है
  • गर्मियों के मौसम में जाने से बचें
  • सरकार द्वारा नियुक्त किए हुए लोकल गाइड्स ही हायर करें
  • सूर्योदय से सूर्यास्त तक ताजमहल खुला रहता है
  • शुक्रवार के दिन ताजमहल में प्रवेश बंद रहता है
  • ताजमहल के अन्दर स्थित ताजमहल म्यूजियम है जहाँ निशुल्क प्रवेश किया जा सकता है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Taj Mahal

कहा जाता है कि ताजमहल के पूरा होने के बाद सभी मजदूरों व कारीगरों के हाथ कटवा दिए गए थे ताकि दोबारा ऐसी नायाब इमारत का निर्माण न किया जा सके।<>

आगरा में स्थित ताजमहल (Taj Mahal at Agra) एक अहम स्मारक (Monument) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। ताजमहल में समय (Taj Mahal Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की ताजमहल यात्रा (Agra Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

ताजमहल के सर्च रिजल्ट

ताजमहल

ताजमहल (अंग्रेज़ी: Tajmahal, निर्माण- सन् 1632 से 1653 ई.) आगरा, उत्तर प्रदेश राज्य, भारत में स्थित है। ताजमहल आगरा शहर के बाहरी इलाके में यमुना नदी क...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...
ताजमहल

लखनऊ, एजेंसी। सैलानियों की गिरती संख्या से चिंतित उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार ताजमहल को रात में रोशन कराने के लिए भरपूर मशक्कत कर रही ...

janoduniya.tvपूरा पढ़े...

ताजमहल के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Taj Mahal

उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलTourist Places of Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Uttar Pradesh